खूबसूरत और स्वस्थ बालों की चाह किसे नहीं होती। लेकिन आज की अनियमित जीवनशैली और खानपान के चलते आज अधिकतर लोग बालों की समस्या से जूझ रहे है। विशेष रूप से कामकाजी महिलाएं अपने व्यस्त शेडयूल के चलते बालों का ध्यान नहीं रख पाती। बालों का भरपूर पोषण न मिले तो वे मुरझा जाते है। इसलिए बालों की देखभाल करना जरूरी है। हम हफते में एक या दो बार थोडा सा वक्त निकालकर बालों को चमकदार और घना बना सकते है। इसके लिए बालों में तेल जरूर लगाएं। साथ ही अपने खानपान में भी बदलाव लाए। हम जो भी खाते है। उसका असर हमारे चेहरे और बालों पर पडता है। इसलिए कोशिश करें कि पोषक आहार को खाने में शामिल करें। आज की जीवनशैली ऐसी हो गई कि वक्त से पहले ही हमारे बाल सफेद हो जाते है। वक्त से बालों का सफेद हो जाना आज कई लोगों को परेशान कर देता है।लेकिन हम अपने खानपान और दिनचर्या में थोडी तबदीली लाकर बालों को मजबूत और घना बा सकते है। इसके लिए आप नीचे दी हुई जरुरी टिप्स को अपना सकते है।

बालों को कसकर बांधना गलत

बालों के टूटने और झडने का एक मुख्य कारण है कि अक्सर हम बालों को कसकर बांधते है। लेकिन ऐसा करने से बाल कमजोर होते है। इसलिए बालों को न तो बहुत खुला छोडे और न ही कसकर बांधे।

बालों को नियमित रूप से धोएं

बालों की ग्रोथ को बढाने के लिए उन्हें साफ रखना बहुत जरूरी होता है। गंदे बालों से बालों की ग्रोथ भी कम हो जाती है। इसलिए लंबे बाल होने पर वीक में एक बार और छोटे बाल वाले वीक में दो या तीन बार बालों को धोएं।

बालों की लंबाई बढाने और उन्हें मुलायम और चमकार बनाने में तेल लगाना जरूरी है। इसलिए आप नीचे दिए तेल लगाकर उससे हल्की मालिश कर सकते है।

इन तेलों से बालों को बनाएं हेल्दी 

नारियल तेल:  नारियल का तेल लॉरिक एसिड से भरपूर होता है। बालों से प्रोटीन के नुक़सान को रोकने के लिए यह बहुत ही बेहतरीन ऑयल है। इसके साथ ही नियमित रूप से इस तेल को लगाने से बाल लंबे, घने और मजबूत होते हैं।

ऑलिव ऑयल:  इसमें ऐंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्कैल्प के इरिटेशन को दूर करता है। इसे लगाने से बाल स्मूद, सिल्की और शाइनी बनते हैं। उनमें वॉल्यूम भी नजर आता है।

बादाम का तेल : बादाम का तेल विटामिन ई और फ़ैटी एसिड से भरपूर है। यह तेल बालों में चमक बढ़ाने के साथ उन्हें स्मूद भी बनाता है।  यह डैंड्रफ़  से भी छुटाकरा दिलाता है। 

भृंगराज तेल:  इसमें आयरन और विटामिन्स होते हैं, जो बालों को समय से पहले सफ़ेद होने, झड़ने, डैंड्रफ़ व रूखा होने से बचाने मदद करते हैं। यह बालों को चमकदार बनाता है।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *