स्किन को खूबसूरत और स्वस्थ बनाने के लिए हम क्या नहीं करते।कभी बाजार से महंगी महंगी क्रीम लाते है तो कभी ब्यूटी पार्लर के चक्कर काटते है।लेकिन अक्सर ऐसा करने से चेहरे को नुकसान पहुंचता है।इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताएंगे जिससे आप अपने चेहरे को सुंदर बना सकते है।

चेहरे को रखे हमेशा साफ

 चेहरे को साफ रखना बेहद जरूरी होता है। चेहरे पर जमा गंदगी और धूल-मिट्टी से मुँहासे की समस्या हो सकती है।ऐसा नहीं है कि जो लोग बाहर रहते हो उनके चेहरे पर ही गंदगी हो,घर में रहनेवालों को भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है।इसलिए चेहरे को पानी से साफ करे।साथ ही कच्चे दूध का इस्तेमाल करके भी आप फेस की गंदगी दूर कर सकती है।चेहरे पर जमा मैल बाहर निकलते ही स्किन दमकने लगती है।

 भरपूर पानी पिये

 दिनभर में हमें करीब 8 से10 ग्लास पानी पीना चाहिए।पानी पीने से स्किन ग्लो करती है,साथ ही बॉडी से टॉक्सीन भी बाहर निकल जाते है। हो सके तो दिन की शुरुआत आप गुन गुने पानी से करें।बहुत अच्छे रिजल्ट मिलेंगे आपको।

तले भुने पदार्थों का सेवन न करें

अयिली फुड से जितना हो सके दूर हो रहे।और पौष्टिक आहार को भोजन में शामिल करें। ज़्यादा तला भुना खाना खाने से चेहरे पर किल मुंहासे आ सकते हैं।इसलिए तले भुने और बाहर के खाने को अवॉइड करें।आजकल बाहर खाने का चलन बहुत बढ़ गया है. लेकिन लोग इस बात का ध्यान नहीं रखते कि वे जो खा रहे हैं उससे स्किन को नुकसान भी पहुंच सकता है।

स्टीम जरूर लें

हेल्दी स्किन के लिए स्टीम लेना बहुत फायदेमंद होता है।स्टीम लेने से चेहरे के पॉर्स खुल जाते हैं और उनकी सफाई भी होती है। आप घर पर भी स्टीम सकते।लेकिन बहुत ज़्यादा समय तक स्टीम लेना चेहरे के लिए ठीक नहीं होता। आप करीब आठ से दस मिनट स्टीम लें सकते है।

टोनर का करें इस्तेमाल

चेहरे को सुंदर और टाइट बनाए रखने के लिए किसी भी अच्छी कंपनी का टोनर इस्तेमाल करें।टोनर से चेहरा साफ होता है और स्किन को दाग धब्बों और किल मुंहासों की समस्या से भी निजात मिल जाती है। टोनर ना हो तो आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते है। यह बहुत अच्छा विकल्प है स्किन केयर के लिए

खाने से पहले खाए सलाद

गाजर, मुली और ककड़ी को सलाद के रूप में खाना बहुत अच्छा होता है।इनमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। इन्हें भोजन में शामिल करने से आपके शरीर और स्किन दोनों को फायदा मिलेगा।

चेहरे पर हमेशा रखे स्माइल

अपने चेहरे पर हमेशा स्माइल रखें।चेहरे की सुंदरता तभी बढ़ती है।जब आप अंदर से स्वस्थ हो।और ये तभी होगा जब आप खुश रहेंगे। किसी से भी मुस्कुराकर मिलें। इसके आपको पॉजिटिव रिज़ल्ट मिलेंगे।इसलिए हमेशा खुश रहें।

 

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *